यह बात हम सब जानते हैं कि ज्यादा पैसे कमाने के लिए बिज़नेस सबसे बेहतरीन तरीका हैं। लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर या गाँव में रहते हो तो बिज़नेस के सफल होने के चांस कम हैं। लेकिन कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो गाँव में भी अच्छा प्रॉफ़िट दिलवा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम इसी से जुड़ी बात करेंगे। आज हम जानेंगे की ‘गाँव में कौनसा बिज़नेस करे जो अच्छा प्रॉफिट दे‘? 


Contents


1 गांव में बिजनेस करना मुश्किल क्यों हैं?


2 गाँव में क्या बिजनेस करे ? 4 बेहतरीन बिजनेस


2.1 1. गाओं में सिलाई बिजनेस करे :


2.2 2. गाओं में कपड़ो का बिज़नेस करे :


2.3 3. गाओं में Bike Repairing बिज़नेस करे:


2.4 4. गाओं में Goods Retailing बिज़नेस करे:



गांव में बिजनेस करना मुश्किल क्यों हैं?


गाव में बिजनेस करना हमारी सोच से भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। इसका मुख्य कारण गांव के लोगो की मानसिकता और कम जनसंख्या हैं। शहर के लोग पैसे खर्च करने में इतना नहीं सोचते जितना की गाव के लोग सोचते हैं। शहर में जनसंख्या भी इतनी अधिक होती हैं की आपको हर तरह के बिजनेस के लिए कही न कही से तो Client मिल ही जाते हैं लेकिम गाव में यह कंडीशन नहीं होती। गाव में बिजनेस करना एक रिस्क लेने जैसा है लेकिन अगर आप दिमाग से काम ले तो गांव में बिजनेस करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसलिए आपको ऐसे बिजनेस को चुनना होगा जो गाव के लोगो को आकर्षित करे। ऐसे कुछ बिज़नेस हैं और आज हम इस पोस्ट में उनमे से कुछ मुख्य बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं। गाँव में क्या बिजनेस करे ? 4 बेहतरीन बिजनेस




4 Business Ideas for Villages


गाँव में बिज़नेस करना आसान नहीं होता लेकिन कुछ ऐसे बिजनेस भी हैं जो आप एक गाँव में भी कर सकते हैं और आपको इससे अच्छा प्रॉफिट भी मिलेगा। आइये जानते हैं उनके बारे में!


1. गाओं में सिलाई बिजनेस करे :


सिलाई का बिज़नेस गाँव में सबसे Profitable Businesses की लिस्ट में शामिल हैं। इसका कारण यह हैं की इसमें Investment बहुत कम हैं। गाँव में या किसी छोटे शहर में आप सिलाई के बिजनेस स्टार्ट करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। आप अपनी योग्यता और मेहनत के अनुसार अपनी सिलाई की कीमतों का निर्धारण कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं हैं की गाँव में सिलाई के बिजनेस की लिए आप केवल पुरुषों के कपड़े ही सिल बल्कि आप महिलाओ के कपड़े भी सिल सकते हैं। बल्कि देखा जाए तो महिलाओ के कपड़ो की सिलाई अधिक प्रॉफिटेबल रहेगी। सिलाई के बिज़नेस को शुरू करने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसके लिए हमें अधिक Requirements नहीं होती। सिलाई का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए बस आपको सिलाई मशीन और सिलाई संबंधी अन्य सामग्रीयो की जरूरत होती है। अगर आप सिलाई करना नहीं जानते तो इसे सीखने में अधिक समय नहीं लगेगा। आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट के माध्यम से सिलाई करना सीख सकते हैं। गांव में सिलाई बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता भी नहीं होती। अगर आप सिलाई करने में माहिर हो जाते हो तो यह बिजनेस के लिए काफी प्रॉफिटेबल साबित होगा।

 

2. गाओं में कपड़ो का बिज़नेस करे :


कपड़े इंसान की मूल जरूरतों में से एक है लेकिन आजकल यह ऑपरेशन भी बन चुका है और शायद यही कारण है कि कपड़ो का बिजनेस कभी भी डाउन नहीं होता। अगर आप किसी शहर में अच्छी Strategy से कपड़ों का व्यापार करते हैं तो यह आपको बहुत प्रॉफिट दे सकता है लेकिन बात गांव की या फिर किसी छोटे एरिया की हो तो भी यह एक शानदार Business हैं। अधिकतर लोगों का यह मानना होगा कि गांव के लोगों को फैशनेबल कपड़ों में अधिक दिलचस्पी नहीं होगी लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है। 

वर्द्ध के लिए यह बात एक बार को लागू हो सकती है लेकिन गांव का युवा वर्ग आसपास के शहरों में कपड़ों की अच्छी सेलिंग का एक बड़ा कारण होता है। दरअसल Teenagers और Young लोग जो Fashionable कपड़े में दिलचस्पी रखते हैं वो अक्सर शहर या बड़े एरिया की तरफ कपड़े खरीदने जाते हैं। अब सोचिये अगर आप उन्हीं के एरिया में उन्हें यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे तो इससे आप कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं। कपड़ो के बिज़नेस एक खास बात यह भी है कि अधिकतर ग्राहकों को कपड़ों के बारे में कोई आईडिया नहीं होता कि यह कितना महंगा हो सकता है। 

अगर एक उदाहरण की बात की जाए तो आप दिल्ली से लाई हुई ₹300 की शर्ट को ग्राहक को ₹900 की बताते हो तो वह उसे ₹600 में आराम से खरीद लेता हैं। इसके बाद भी वही है सोचता है कि उसमें एक बेहतरीन Deal की है लेकिन असली तो केवल आप जानते हो। शायद यही कारण है कि काफी लोग कपड़ों के बिजनेस की तरफ बढ़ रहे हैं। अगर आप गाँव के लोगो की पसन्द के अनुसार कपड़े सेल जरे तो आप और भी अधिक प्रॉफिट कमा सकते हो। 



3. गाओं में Bike Repairing बिज़नेस करे:


क्योंकि हम यहां पर एक छोटे एरिया या फिर गाँव की बात कर रहे हैं तो कार की बात करना व्यर्थ हैं लेकिन Two Wheeler से संबंधित बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि हर गांव के हर घर में आपको टू व्हीलर गाड़ियां तो मिल ही जाएगी। कुछ कर ऐसे भी होते हैं जहां पर आपको Four Wheeler में मिल जाएगी लेकिन Two Wheeler का होना तो निश्चित ही होता है। Kam Paise me Konsa Business Kare? कम पैसे में ज्यादा कमाई


क्योंकि यह एक मशीन हैं तो इसमें खराबी आना एक सामान्य बात हैं। अगर देखा जाए तो एवरेज हर बाइक में हर महीने कोई ना कोई खराबी आती ही रहती है। इसके लिए Small Town Area और गाँव वाले लोगो को शहरों की तरफ बढ़ना पड़ता है लेकिन सूची अगर उनके गांव में ही एक Bike Repairing Showroom हो तो उन्हें कितनी सुविधा होगी। दरअसल मैंने यह बिजनेस आइडिया गाँव के कुछ Auto Parts Showrooms के मालिको की Earnings देखकर ही इस लिस्ट में ऐड किया हैं। यह वाकई में काफी प्रॉफिटेबल हैं। 


4. गाओं में Goods Retailing बिज़नेस करे:


चाहे बात किसी भी गांव की हो या फिर कोई स्मॉल टाउन एरिया की, आपको हर जगह छोटी बड़ी दुकाने मिल जाएगी। इनमें से कुछ परेशानी की होगी तो कुछ किसी अन्य विशेष प्रोडक्ट की, भले ही इनमें से अधिकतर दुकानों से मालिकों को अधिक प्रॉफिट नहीं होता हो लेकिन सोचिए अगर उन्हें जितना भी प्रॉफिट हो रहा है उनमें से कुछ कमीशन आप कहो तो कितना अच्छा रहेगा। 

ऐसा आप एक Goods Retailer बनके कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने Small Town Area या गाँव की दुकानों के मालिको से Contact करना होगा। एक बार जब आप उनके रिटेलर बन जाओगे तो आपको उन्हें रोजाना या फिर वीकली तौर पर उनके अनुसार सामान उपलब्ध करवाना होगा और यकीनन इससे आपको अच्छा Profit प्राप्त होगा। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comments box

Previous Post Next Post